The 5-Second Trick For हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं

Wiki Article



आपका डिलीवरी डेट आसानी से इस टूल से कैलकुलेट करें।

सेतुबंधासन : पीठ के बल सीधा लेट जाएं और हाथों को शरीर से सटाकर रखें। हथेलियां जमीन से सटी होनी चाहिए। अब घुटनों को मोड़ लें और तलवों को जमीन से सटा कर रखें। इसके बाद सांस लेते हुए हाथों के बल कूल्हों, पीठ और शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊपर उठाएं। बिना ठोड़ी को हिलाए छाती को उससे छूने का प्रयास करें। इस दौरान शरीर का पूरा भार हाथों, कंधों व पैरों पर रहेगा। करीब एक-दो मिनट इस मुद्रा में रहने के बाद मूल स्थिति में लौट आएं।

गठिया की समस्या है तो खाने में कभी ना शामिल करें ये फूड, बढ़ जाएगा जोड़ों का दर्द

हाई ब्लड प्रेशर में सबसे अच्छा पेय कौन सा है?

(और पढ़े – संतुलित आहार के लिए जरूरी तत्व , जिसे अपनाकर आप रोंगों से बच पाएंगे…)

अचानक बीपी हाई होने पर आप खट्टे फल का सेवन करे। जिसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और मिनरल हो। खट्टे फल हाई बीपी को कंट्रोल करते है।

जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, लहसुन पाउडर, मेंहदी, अजवाइन के फूल, मेथी के बीज, तेज पत्ता, इलायची, लौंग, जायफल, जीरा, और दालचीनी आदि।

गठिया और जोड़ों में दर्द उठना शुरू हो गया है तो फौरन अपने खाने में नमक की मात्रा पर ध्यान दें। जरूरत से ज्यादा सोडियम और नमकीन पदार्थ खाने खाने से जोड़ों की समस्या बढ़ने लगती है। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर की तरह ही गठिया होने पर भी नमक कम खाने में भलाई है। आलू को भी बोले ना

नींबू को निचोड़कर पानी के साथ ड्रिंक के रूप में पिएं। इससे हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को काफी राहत मिलेगी।

प्रोसेस्ड फूड यानी डिब्बाबंद ज्यादातर बीमारियों में खाने से मना किया जाता है। हाई कोलेस्ट्राल और दिल की बीमारियों की तरह ही गठिया की समस्या में भी पैकेट में आने वाले फूड आइटम्स को खाने से परहेज करना चाहिए। आर्थराइटिस में नमकीन, ब्रेड, पिज्जा, केक, कुकीज जैसी चीजों को खाने से बचना चाहिए।

ब्लड शुगर से लेकर दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है प्याज, जानें किस तरह से खाना है सही

हरी पत्तेदार सब्जियों में शामिल कुछ खाद्य पदार्थ इस प्रकार हैं :

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में सर्कस में काम more info करने वाले शख्स को आतंकवादियों ने मारी गोली, मौत

जितना हो सके पानी पिएं। अधिक पानी पीने से मूत्र के जरिए विषैले जीवाणु शरीर से बाहर निकल जाते हैं और पाचन तंत्र भी अच्छी तरह काम करता है।

Report this wiki page